,

Orangers for weight loss in hindi

वजन कम करने में मददगार होता है संतरा

वजन कम करने में मददगार होता है संतरा। 
संतरे में फाइबर पेट भरे होने का अहसास होता है। 
संतरे के जूस पीने से बेहतर है संतरे का सेवन करना। 
संतरे से बनी रेसेपी का सेवन भी किया जा सकता है। 

वजन कम करने का पहला नियम है कि आप जितनी कैलोरी का उपभोग करें उससे अधिक कैलोरी खर्च करें। अगर रोजाना यह अंतर 500 कैलोरी का हो तो आप सप्ताह में बामुश्किल आधा किलो वजन कम कर पाएंगे। संतरा इस मामले में आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है। संतरे में मौजूद पोषक तत्व और कम कैलोरी की मात्रा के कारण यह वजन कम करने की चाह रखने वालों के लिए फायदेमंद होता है।





संतरा मीठा होता है इसलिए यह मीठा पसंद करने वालों की तृष्णा को भी शांत रखता है। हालांकि वजन कम करने के लिए आपको संतुलित आहार और व्यायाम का सही मेल रखना होगा। दूसरे शब्दों में कहें तो वजन कम करने के लिए संतरे से जादुई असर की उम्मीद न करें।

लो कैलोरी 
अपने मीठे स्वाद के बावजूद, संतरे में अपेक्षाकृत बेहद कम कैलोरी होती है। इससे आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं। एक पूरे संतरे में 60 से 70 कैलोरी होती है। इस कैलोरी का अधिकतम हिस्सा संतरे की कुदरती मिठास के कारण आता है। यह कुदरती मिठास मांसपेशियों और मस्तिष्क के लिए ऊर्जा का स्रोत होती है। वहीं कैलोरी की कुछ मात्रा फल के प्रोटीन तत्व से आती है।


संतरे में मौजूद घुलनशील फाइबर आपको वजन कम करने में मदद करता है। फाइबर भूख को नियंत्रित करता है। यह पानी से भरा होता है जो भोजन को आपके पेट में अधिक समय तक रोके रखने में मदद करता है। ऐसा देखा गया है कि जो लोग अधिक फाइबर का इस्तेमाल करते हैं, वे अन्य लोगों की अपेक्षा पतले होते हैं। वेल्नसिया संतरे में 3 ग्राम फाइबर होता है। जो किसी पुरुष की रोजाना फाइबर आवश्यकता का 8 फीसदी और महिलाओं की रोजाना की फाइबर आवश्यकता का 12 फीसदी होता है।

जूस नहीं संतरे का सेवन करें

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो संतरे का जूस पीने के बजाय संतरे का सेवन करें। संतरे के जूस में संतरे की अपेक्षा अधिक कैलोरी होती हैं। संतरे के एक गिलास जूस में संतरे की अपेक्षा दोगुनी कैलोरी होती हैं। अगर आप रोज संतरे के जूस के स्थान पर संतरे का सेवन करें तो इससे आप साल भर में 19 हजार से ज्यादा कैलोरी बचा सकते हैं। इसके अलावा संतरे का जूस पीने से आपकी भूख भी शांत नहीं होती, क्योंकि इससे फाइबर निकल चुका होता है।

अगर आप सामान्य संतरों का सेवन करते-करते थक गए हैं तो आप संतरे से बनी रेसेपीज भी आजमा सकते हैं। पालक के सलाद में संतरे का मेल करें। आप दही में भी संतरा डालकर उसका सेवन कर सकते हैं।

0 comments:

Post a Comment

 

How To Fast Weight Lost in Hindi © 2012 | Designed by Mussab Ahmad

Thanks to: Mussab Ahmad,

Google+