, ,

Abs workout reduce tummy belly in hindi

वर्कआउट के लिए कोड



एब्‍स पैक बनाने के लिए आप घंटों जिम में पसीना बहाते हैं, लेकिन क्‍या आपको पता है कि यदि सही तरीके से वर्कआउट किया जाये तो आप आसानी से घर पर ही एब्‍स पैक बना सकते हैं।

सिट-अप्‍स


एब्‍स के लिए वर्कआउट की शुरूआत इससे करें। 10 सिट-अप के तीन सेट मारिये और सिट-अप के बीच में आप 2 मिनट तक आराम भी कर सकते हैं। शुरूआत में सिट-अप्‍स के 3 सेट कीजिए उसके बाद इसे बढ़ा दीजिए।

रिवर्स क्रंचेज


इसके भी 10 सेट कीजिए, और पहले चरण में इसके केवल 3 सेट कीजिए। बाद में अपनी क्षमता के अनुसार इसे बढ़ा सकते हैं। लेकिन रिवर्स क्रंचेज के बीच में 2 मिनट का आराम करना न भूलें।



सिटिंग ट्विस्‍ट


इसके 10 सेट कीजिए, लेकिन इसे दायें और बायें दोनों तरफ कीजिए। इसे दायें-बायें बदलकर करें, यानी पहला प्रयास यदि दायें तरफ कर रहे हैं तो दूसरा बायें तरफ कीजिए। शुरूआत में इसके 3 सेट कीजिए, और फिर धीरे-धीरे इसे बढ़ाइए।


सिसर्स


इसके 8 सेट कीजिए। इसमें दोनों पैरों को कैंची की तरह चलाना होता है। शुरूआत में इसके 3 सेट कीजिए और फिर धीरे-धीरे इसे बढ़ाइए। लेकिन हर सेट के बीच में 1-2 मिनट का ब्रेक जरूर लीजिए।

लेग रेजेज



इसमें पैरों को उठाना होता है। दोनों पैरों को सटाकर ऊपर की तरफ उठाइए, इस सेट को 8 बार कीजिए और शुरूआत में इसके 3 सेट कीजिए।

फ्लटर किक्‍स


फ्लटर किक्‍स के 20 सेट कीजिए। इसे करने के लिए सीधे लेट जाइए और एक-एक पैर को ऊपर की तरफ उठाइए। शुरूआत में इसके 3 सेट कीजिए बाद में इसे बढ़ा दीजिए।


प्‍लैंक


प्‍लैंक को लगातार 30 सेकेंड तक कीजिए, इसके प्रत्‍येक सेट में 1-2 मिनट का ब्रेक लीजिए और शुरूआत में इसके 3 सेट्स कीजिए। प्‍लैंक हाथों के पंजों के सहारे कीजिए।


एल्‍बो प्‍लैंक


सामान्‍य प्‍लैंक की तरह एल्‍बो प्‍लैंक कीजिए, इसमें पंजे की जगह शरीर का भर घुटनों पर होता है। इसे भी 30 सेकेंड तक कीजिए। शुरूआत में इसके 3 सेट्स करें, धीरे-धीरे इसे बढ़ाते रहें।

एब्‍स बनाना मुश्किल नहीं


इन वर्कआउट के पहले चरण में 3 सेट कीजिए, दूसरे चरण में 5 सेट और तीसरे चरण में 7 सेट कीजिए। इन सेट्स के बीच में 1-2 मिनट का ब्रेक जरूर लीजिए। यदि

आपने वर्कआउट के इन नियमों गंभीर रूप से पालन किया तो एब्‍स बनाना आपके लिए कोई मुश्किल काम नहीं होगा। इस वर्कआउट के साथ-साथ अपने खानपान पर भी ध्‍यान दीजिए।


0 comments:

Post a Comment

 

How To Fast Weight Lost in Hindi © 2012 | Designed by Mussab Ahmad

Thanks to: Mussab Ahmad,

Google+